fbpx

एम्ब्रायडरी डिजाइन

Wilcom

Software

3 Months

Duration course

2 Months

internship

Yes

Job

Online & Offline

available

Share This Class:

एम्ब्रायडरी डिजाइन क्या है?

एम्ब्रायडरी वह विधि है जिसका उपयोग कपड़े को सुई और धागे से सजाने के लिए किया जाता है। यह सजावटी सिलाई तकनीक, इसके विविध टांके के साथ, कपड़े की बुनाई से स्वतंत्र रूप से काम की जाती है, जिससे आप अपने द्वारा चुने गए किसी भी कपड़े पर किसी भी डिज़ाइन, यथार्थवादी या अमूर्त को एम्ब्रायडरी कर सकते हैं।

ओवरव्यू

  • एम्केब्रायडरी  डिजाइन में साड़ी, ड्रेस, कुर्ती, चनिया चोली, शेरवानी जैसे कपड़ों के साथ-साथ बेड सीट, शीट, सोफा कवर, पर्दे जैसे हैंडलूम उत्पादों में कंप्यूटर की कढ़ाई का काम शामिल है।
  • एम्केब्रायडरी डिज़ाइन कोई भी सीख सकता है, क्योंकि डिज़ाइन को कंप्यूटर पर बनाना पड़ता है और कंप्यूटर पर काम करना इन दिनों सीखना बहुत आसान है। 

एम्ब्रायडरी है और कम्प्यूटरीकरण के लाभ ?

  • एम्एब्करायडरी कपड़े पर धागे से किया जाने वाला कार्य है, जिसे हम गुजरात में कढ़ाई के नाम से जानते हैं। हम सदियों से कपड़े पर कढ़ाई, जर्दोशी, चिकन जैसे कई तरह के हस्तशिल्प करते आ रहे हैं। ये सभी हस्तशिल्प भारतीय पोशाक जैसे साड़ी, पोशाक, कुर्ती, शेरवानी में चार चाँद लगाते हैं।
  • इनमें से कढ़ाई के काम की हमारे देश और विदेश में काफी मांग है। कढ़ाई के काम की मांग को पूरा करने के लिए कढ़ाई कार्य मशीनों का उपयोग किया जाता है, जिससे उत्पादन तेज होता है और मांग को तेजी से पूरा किया जा सकता है। आज हमारे सूरत कढ़ाई उद्योग में साड़ी, पोशाक, कुर्ती, चनिया चोली, शेरवानी जैसे वस्त्रों के साथ-साथ बेड सीट, चादर, सोफा कवर, पर्दे जैसे हैंडलूम उत्पादों पर कढ़ाई की जाती है, तो जानिए कढ़ाई डिजाइन क्या है।
  • कढ़ाई डिजाइन सादे और सादे कपड़ों पर कढ़ाई की गई एक अद्भुत कला है जो सादे कपड़ों को सुंदर बनाती है। कढ़ाई के काम के लिए हर दिन एक नए डिजाइन की जरूरत होती है।
  • आप जिस परिधान को देख रहे हैं उसमें जो काम दिखाई देता है उसे कढ़ाई का काम कहते हैं। इसमें पहले कपड़े पर काम किया जाता है फिर कपड़ा बनाया जाता है। कढ़ाई का काम करने के लिए पहले कंप्यूटर पर डिजाइन तैयार किया जाता है, डिजाइन बनाने के बाद कढ़ाई मशीन में डिजाइन को एम्बेड किया जाता है और फिर कपड़े पर काम किया जाता है, कंप्यूटर पर डिजाइन बनाने से डिजाइन तेज हो जाता है, फिनिशिंग बेहतर है, क्योंकि मशीन काम कर रही है, उत्पादन भी तेजी से आता है, इसलिए कढ़ाई का काम आजकल शत-प्रतिशत कम्प्यूटरीकृत हो गया है।

नोकरी ऑफर (स्कोप)

  • पार्ट टाइम/ फुल टाइम डिजाईन गैलेरी वर्क 
  • यू कैन स्टार्ट योर ओन बिज़नेस 
  • ब्रोकर & ट्रेडर वर्क 
  • स्टार्टअप ऑफ़ योर बिज़नेस बाई प्रोडक्शन ऑफ़ डिजाईन 

कौन सीख सकता है ?

  • जेकक्वार्ड डिजाइन छात्र, लड़के, लड़की, व्यवसायी, नौकरी चाहने वाले लोग सीख सकते हैं, अध्ययन की कोई आवश्यकता नहीं है, और हाँ, समय की मांग के अनुसार कम से कम 10 वीं कक्षा की आवश्यकता है, और यदि आपके पास रचनात्मकता (कौशल) है तो सीखने की आवश्यकता नहीं है।
  • बाजार में कई कंपनियां हैं जो आपके डिजाइन के काम को महत्व देती हैं, आपकी शिक्षा को नहीं। ऐसी कंपनी में आप तेजी से तरक्की कर सकते हैं।

Learning Path

मशीन के प्रकार (इलेक्ट्रिकल जैक्वार्ड, मैकेनिकल जैक्वार्ड, सुई जैक्वार्ड, एक्सप्रेस जैक्वार्ड)

इस प्रकार की अवधारणा मशीन (साड़ी, शूट, दुपट्टा, चनिया बोडिस बड, फीता, शेरवानी, पर्दे, सोफा कवर, सीट कवर, कालीन) में बनाई गई है।

क्या आप शुरू करने के लिए तैयार हैं

अधिक कोर्सेस

आपको इन कोर्सेस में भी रुचि हो सकती है